श्री गंगा मैया जी की आरती लिरिक्स | Maa Ganga Ji Ki Aarti Lyrics

5/5 – (1 vote)

Maa Ganga Ji Ki Aarti Lyrics: आरती एक भक्तिपूर्ण अनुष्ठान है जिसमें अग्नि को प्रसाद के रूप में उपयोग किया जाता है। गंगा आरती (ganga aarti) आमतौर पर जलते दीपक के रूप में की जाती है, और गंगा नदी के मामले में, मोमबत्ती और फूलों के साथ एक छोटा सा दीया नदी में प्रवाहित किया जाता है। यह प्रसाद देवी गंगा को अर्पित किया जाता है, जिन्हें प्यार से माँ गंगा भी कहा जाता है, जो भारत की सबसे पवित्र नदी की देवी हैं। गंगा दशहरा (आमतौर पर प्रत्येक वर्ष मई में) के शुभ अवसर पर गंगा आरती का विशेष महत्व होता है, जब माना जाता है कि मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं।

भारत में, गंगा को न केवल एक पवित्र नदी माना जाता है, बल्कि यह अपने आप में एक देवी भी है। एक देवता के रूप में गंगा नदी की पूजा की जड़ें हिंदू परंपरा में हैं, जो मानती है कि इसके पानी में खुद को धोने से शरीर और मन पाप से मुक्त हो जाएगा। गंगा आरती एक शानदार समारोह है जो गंगा नदी के तट पर स्थित तीन पवित्र शहरों हरिद्वार, ऋषिकेश और वाराणसी में प्रतिदिन होता है। 

आरती प्रतिदिन वाराणसी में दशाश्वमेध घाट, ऋषिकेश में परमार्थ निकेतन आश्रम और हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी के तट पर हरि-की-पौड़ी घाट पर की जाती है। यह घाटों का एक प्रमुख आकर्षण है, जो बड़ी संख्या में भक्तों और आगंतुकों को आकर्षित करता है। इस ब्लॉग में, हम गंगा आरती | Ganga Aarti, भारत में गंगा आरती के इतिहास | History of Ganga Aarti in India इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Shiv Bhajan Song List

गंगा माता की आरती लिखित में |Maa Ganga Ji Ki Aarti Lyrics

हर हर गंगे, जय माँ गंगे,
हर हर गंगे, जय माँ गंगे ॥

ॐ जय गंगे माता,
श्री जय गंगे माता ।
जो नर तुमको ध्याता,
मनवांछित फल पाता ॥
चंद्र सी जोत तुम्हारी,
जल निर्मल आता ।
शरण पडें जो तेरी,
सो नर तर जाता ॥

॥ ॐ जय गंगे माता..॥|
पुत्र सगर के तारे,
सब जग को ज्ञाता ।
कृपा दृष्टि तुम्हारी,
त्रिभुवन सुख दाता ॥

॥ ॐ जय गंगे माता..॥
एक ही बार जो तेरी,
शारणागति आता ।
यम की त्रास मिटा कर,
परमगति पाता ॥

॥ ॐ जय गंगे माता..॥
आरती मात तुम्हारी,
जो जन नित्य गाता ।
दास वही सहज में,
मुक्त्ति को पाता ॥

॥ ॐ जय गंगे माता..॥
ॐ जय गंगे माता,
श्री जय गंगे माता ।
जो नर तुमको ध्याता,
मनवांछित फल पाता ॥

ॐ जय गंगे माता,
श्री जय गंगे माता ।

श्री गंगा मैया जी की आरती एक प्रसिद्ध आरती है जो माँ गंगा को समर्पित है। इस आरती में माँ गंगा की महिमा और उनके समुद्र में बाधाओं को दूर करने की शक्ति का वर्णन किया गया है। इस आरती को भक्त उनकी पूजा-अर्चना में गाते हैं और माँ गंगा से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यह आरती हिंदी भाषा में होती है और इसे गंगा दशहरा, कुंभ मेले और अन्य पर्वों पर भी बड़े धूम-धाम से गाया जाता है।

Maa Ganga Ji Ki Aarti PDF Download

Maa-Ganga-Ji-Ki-AartiDownload

गंगा आरती का अवलोकन | Overview of Maa Ganga Ji Ki Aarti

आरती नदी की ओर मुख करके की जाती है। दीपक जलाए जाते हैं और पंडितों (हिंदू पुजारियों) द्वारा दक्षिणावर्त दिशा में चारों ओर परिक्रमा की जाती है, साथ ही मां गंगा की स्तुति में गीत भी गाए जाते हैं। विचार यह है कि दीपक देवता की शक्ति प्राप्त करते हैं। 

Also Read
Maa Ganga Ji Ki Aarti Lyrics

श्री गंगा मैया जी की आरती लिरिक्स | Maa Ganga Ji Ki Aarti Lyrics

गंगा आरती के बारे में | About Maa Ganga Ji Ki Aarti

मां गंगा (maa ganga) की पूजा हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है। हर शाम, हजारों भक्त हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा के तट पर ‘गंगा आरती’ के नाम से जाने जाने वाले दृश्य को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं, जो इस नदी की महानता को श्रद्धांजलि देता है। ऐसा माना जाता है कि गंगा में पवित्र डुबकी लगाने और/या गंगा आरती पूजा करने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं, पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है और मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिलती है। ऐसा भी माना जाता है कि गंगा आरती भक्तों की बीमारियों, बीमारियों और मानसिक बीमारियों को ठीक करती है।

गंगा आरती | Ganga Aarti

गंगा आरती (ganga aarti) वाराणसी में एक शानदार शाम की रस्म है जिसे किसी को भी नहीं भूलना चाहिए। आरती, या गंगा नदी की पूजा, हर दिन शाम को होती है।यह समारोह घाटों पर पुजारियों के एक समूह द्वारा किया जाता है। शंख बजाने, कई घंटियों के बजने, पीतल की झांझ की ध्वनि और मंत्रों के उच्चारण के बीच, पुजारी कई स्तर तक ऊंचे पीतल के दीपकों के साथ वाराणसी की जीवन रेखा गंगा की पूजा करते हैं। आरती करने वाले सभी पुजारी एक जैसे कपड़े पहने हुए हैं – एक कुर्ता और एक धोती। आरती की तैयारियों में पाँच ऊंचे तख्त, देवी गंगा की एक मूर्ति, फूल और अगरबत्तियाँ इकट्ठा करना शामिल है। 

आरती का अनुष्ठान वेदों और उपनिषदों के विद्वानों द्वारा किया जाता है और इसका नेतृत्व गंगोत्री सेवा समिति के मुख्य पुजारी द्वारा किया जाता है। आरती लगभग 45 मिनट तक चलती है। भक्त पवित्र गंगा के प्रति समर्पण के रूप में नदी में पत्तों की थाली में छोटे-छोटे दीये प्रवाहित करते हैं। जैसे-जैसे सूरज की रोशनी कम होती जाती है, पानी में बहते असंख्य दीपक एक अविस्मरणीय दृश्य बनाते हैं। घंटे भर चलने वाले अनुष्ठान को घाटों या नदी तट पर बंधी नावों से देखा जा सकता है।

गंगा आरती कहाँ की जाती है? | Where is Ganga Aarti performed?

गंगा आरती हर शाम हरिद्वार, ऋषिकेश और वाराणसी में गंगा नदी के तट पर होती है। हालाँकि, इनमें से प्रत्येक स्थान पर समारोह बहुत अलग है।

भारत में गंगा आरती का इतिहास | History of Ganga Aarti in India

भारत में, जैसे ही शाम का धुंधलका शुरू होता है, एक बहुत ही विशेष और आध्यात्मिक गंगा आरती का अनुष्ठान होता है जो तीन प्रमुख स्थानों – ऋषिकेश (rishikesh), वाराणसी (varanasi) और हरिद्वार (haridwar) में होता है। 

यह एक अनुष्ठान है जो गंगा नदी के घाटों के पास अग्नि, दीपक और मंत्रों का उपयोग करके भक्तिपूर्वक किया जाता है। इसके अलावा, यह विशेष रूप से तब रोशन हो जाता है जब छोटे मिट्टी के दीपक जिन्हें ‘दीया’ कहा जाता है, एक छोटी आग और कुछ तेल के साथ जलाए जाते हैं और फूलों के साथ गंगा नदी पर प्रवाहित किए जाते हैं। देश में पवित्र नदी मानी जाने वाली देवी गंगा को यह प्रसाद विशेष रूप से कैलेंडर वर्ष के मध्य में पड़ने वाले गंगा दशहरा पर बहुत महत्व के साथ मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान मां गंगा स्वर्ग से धरती पर आईं थीं।

मां गंगा और नदी पर किया जाने वाला तर्पण उतना ही प्राचीन है जितना कि पौराणिक कथाएं। वह विशिष्ट स्थान जहाँ नदी पृथ्वी से संपर्क करती है, ‘गंगोत्री’ के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ‘स्वर्ग की बेटी’ जिसे गंगा के नाम से जाना जाता है, स्वर्ग से पृथ्वी पर उतरी थी।

इसके अलावा, वह राजा भगीरथ के पूर्ववर्तियों के पापों को धोने के लिए एक नदी में बदल गई। गंगा आरती उनके अनुयायियों और भक्तों द्वारा किया जाने वाला धन्यवाद अनुष्ठान का एक रूप है। वे दीया या बड़ा दीपक जलाकर मदद के लिए देवी को धन्यवाद देना चाहते हैं। गंगा नदी पर दैनिक अनुष्ठान करते समय पुजारी श्लोक गाते हैं और भजन या धार्मिक गीत भी गाते हैं।

लोग यहां फूल और फल भी चढ़ाते हैं। छोटे-छोटे दीये और फूल तैराए जाते हैं और यह माना जाता है कि कोई दैवीय शक्ति है जो लोगों को भक्ति में झुका देती है। गंगा आरती समारोह प्रत्येक सूर्यास्त के बाद तीन अलग-अलग स्थानों पर होता है।

Also Read
Shri Ram Ji Ki Aarti Lyrics

श्री राम चंद्र जी की आरती | Shri Ram Ji Ki Aarti Lyrics

भारत में गंगा आरती का महत्व | Importance of Ganga Aarti in India

गंगा आरती (ganga aarti) का अर्थ है गंगा नदी के लिए प्रार्थना। प्रार्थनाएँ देवी-देवताओं को समर्पित होती हैं। भारत में गंगा नदी सिर्फ एक नदी नहीं है, यह देवी मां है। गंगा नदी जल के रूप में जीवन प्रदान करती है। इसके जल में डुबकी लगाने से वही जल पापों को भी दूर कर देता है।

गंगा नदी आत्माओं को मुक्ति भी देती है। यह सिर्फ एक नदी नहीं बल्कि पूरी संस्कृति ही मानी जाती है। कृषि के लिए, उसका पानी भारत के लिए अनमोल है। गंगा नदी को देवी माना जाता है जो मूलतः स्वर्ग में निवास करती थी।

गंगा आरती के लाभ | Benefits of Maa Ganga Ji Ki Aarti

  • यह आरती भक्तों की आत्मा को शुद्ध करती है।
  • यह रोगों और व्याधियों को ठीक करता है।
  • गंगा आरती भक्तों के पापों को धोती है और उनके पूर्वजों की आत्माओं को शांति देती है।
  • गंगा आरती व्यक्ति को मोक्ष या आत्मा की मुक्ति प्राप्त करने में मदद करती है।

गंगा आरती में शामिल होना और उसका अनुभव करना अपने आप में एक अलग एहसास है। देवी गंगा नदी के सम्मान में प्रतिदिन धार्मिक उत्थान समारोह आयोजित किया जाता है। हर दिन, जैसे ही दुनिया भर में शाम ढलती है, गंगा नदी के घाट एक शानदार समारोह का गवाह बनते हैं। कई दीये, मंत्र, धूप की खुशबू, फूल और संगीत वाद्ययंत्र दिव्य आनंद का माहौल बनाते हैं।

FAQ’s Related To Maa Ganga Ji Ki Aarti

गंगा आरती क्या है?

गंगा आरती, माँ गंगा की पूजा करने का एक हिंदू धार्मिक अनुष्ठान है। इसमें दीप, फूल, धूप और आरती के गीतों का उपयोग माँ गंगा को समर्पित किया जाता है।

गंगा आरती का महत्व क्या है?

गंगा नदी को हिंदुओं द्वारा “जीवनदायिनी” माना जाता है। गंगा आरती, उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और उनके पवित्र जल के आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करने का एक तरीका है।

गंगा आरती कब और कहाँ होती है?

गंगा आरती, गंगा नदी के किनारे स्थित विभिन्न मंदिरों और घाटों पर प्रतिदिन, सुबह और शाम को आयोजित की जाती है। प्रसिद्ध स्थानों में वाराणसी, हरिद्वार, ऋषिकेश और प्रयागराज शामिल हैं।

गंगा आरती में क्या-क्या शामिल होता है?

गंगा आरती में, पुजारी दीप जलाते हैं, फूल और घंटियाँ बजाते हैं, और आरती के गीत गाते हैं। भक्त गंगा नदी में दीप प्रवाहित करते हैं और माँ गंगा से प्रार्थना करते हैं।

गंगा आरती के दौरान क्या पहना जाता है?

गंगा आरती में भाग लेने वाले लोग आमतौर पर साफ और सफेद कपड़े पहनते हैं। कुछ लोग माला और माथे पर तिलक भी लगाते हैं।

गंगा आरती में कौन भाग ले सकता है?

गंगा आरती में कोई भी व्यक्ति जाति, धर्म या लिंग भेदभाव के बिना भाग ले सकता है। यह सभी के लिए खुला है जो माँ गंगा का सम्मान करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं।

Leave a Comment